स्कोडा इंडिया ऑटो एक्सपो 2020 (Auto Expo 2020) के दौरान अपने पवेलियन में कई अपकमिंग एसयूवी कारों और बीएस6 अपग्रेडेड मॉडल्स को शोकेस करेगी। इनमे से एक ‘विज़न इन’ कॉन्सेप्ट कार भी होगी। आइये जानें इस कॉन्सेप्ट एसयूवी के बारे में वो 5 ख़ास बातें जो शायद आप जानना चाहेंगे –

 

ऐसी दिखेगी स्कोडा की यह नई एसयूवी

स्कोडा विज़न-इन (Skoda Vision In) को फॉक्सवैगन ग्रुप के ‘एमक्यूबी-ए0’ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसे खास तौर पर भारत के लिए मॉडिफाई किया गया है। इसे 2021 की दूसरी तिमाही तक लॉन्च किया जाएगा। कीमत के मोर्चे पर अपनी कारों को किफायती बनाने के लिए स्कोडा अब अपनी कारों के ज्यादातर हिस्सों की मैन्युफैक्चरिंग (लगभग 90%) भारत में ही करेगी जिनमे से एक विज़न-इन भी होगी।

 

एक्सटीरियर डिज़ाइन

हाल ही में ज़ारी हुए स्केच के अनुसार विज़न-इन, स्कोडा कारोक (Skoda Karoq) और कामिक (Skoda Kamiq) एसयूवी से कहीं ज्यादा बेहतर व आकर्षक स्टाइलिंग लिए होगी। यह स्प्लिट हेडलैंप्स, रग्ड स्किड प्लेट और बड़ी ग्रिल व वेंट्स के साथ आएगी।

कार के पिछले हिस्से में दिए गए टेललैंप्स कामिक की याद दिलाते हैं। इसमें बूटलिड के निचले हिस्से पर लाइटबार दी गई है, जिससे इसकी रियर साइड बेहद अट्रैक्टिव नज़र आती है। स्कोडा के मॉडल्स की तरह ही इसमें भी टेललैंप्स और लाइटबार के बीच में बूट लिड पर स्कोडा की बैजिंग दी जाएगी।

फ्रंट की तरह कार का रियर बंपर भी रग्ड डिज़ाइन के साथ आएगा।

 

इंटीरियर

स्कोडा (Skoda) ने विज़न-इन के इंटीरियर डिज़ाइन स्केच को भी कुछ समय पहले साझा किया था। स्केच के अनुसार केबिन को प्रीमियम अहसास देने के लिए इसमें एक्सटीरियर से मिलते-जुलते कलर (ऑरेंज) के इन्सेर्ट्स दिए गए हैं जो कि इसके डार्क ग्रे कलर थीम को और निखार रहे हैं। इसमें फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलेगा। उम्मीद है कि यह कामिक के यूरोपियन मॉडल की तरह 9.2-इंच की डिस्प्ले यूनिट होगी। सेंट्रल कंसोल टनल पर इसमें क्लाइमेट कंट्रोल के लिए टचस्क्रीन इंटरफेस भी दिया गया है। साथ ही इसमें किसी पोर्श कार की तरह ड्राइव सिलेक्टर स्टिक भी मिलेगी। इसके अलावा, इसमें फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलेगा।

 

इंजन

उम्मीद है कि विज़न-इन के प्रोडक्शन वर्ज़न में 1.0-लीटर, 3 सिलेंडर, बीएस6, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 115 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स का विकल्प दिया जा सकता है। इस अपकमिंग कार में डीज़ल इंजन दिए जाने की कोई उम्मीद नहीं है। हालांकि, स्कोडा पेट्रोल इंजन के साथ इसमें सीएनजी का विकल्प जरूर शामिल कर सकती है।

 

इनसे है मुकाबला

लॉन्च होने पर स्कोडा विज़न इन के प्रोडक्शन मॉडल का मुकाबला किया सेल्टोस (Kia Seltos) और हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों से होगा। वहीं, प्राइस के लिहाज़ से इसका मुकाबला एमजी हेक्टर (MG Hector) और टाटा हैरियर (Tata Harrier) जैसी मिड-साइज़ एसयूवी से भी हो सकता है।

 

Source: www.CarDekho.com