फोर्ड इंडिया (Ford India) ने फिगो, एस्पायर और फ्रीस्टाइल (Ford Freestyle) के बीएस6 वर्जन को लॉन्च कर दिया है। कंपनी इन तीनों बीएस6 कारों के साथ 3-साल/1,00,000 किलोमीटर एक्सटेंडेड स्टैंडर्ड वारंटी की भी पेशकश कर रही है। साथ ही फोर्ड ने फिगो के वेरिएंट लाइनअप में ट्रैंड नाम के नए वेरिएंट को भी शामिल कर दिया है।

बीएस6 अपग्रेडेशन के बाद इन तीनों कारों की प्राइस पर जो फर्क पड़ा है वो इस प्रकार है:-

फिगो वेरिएंट्स

बीएस6 प्राइस

बीएस4 प्राइस

अंतर

पेट्रोल

एम्बिएंट

5.39 लाख रुपये

5.23 लाख रुपये

16,000

ट्रैंड

5.99 लाख रुपये

टाइटेनियम

6.35 लाख रुपये

5.99 लाख रुपये

36,000

टाइटेनियम ब्लू

6.95 लाख रुपये

6.64 लाख रुपये

31,000

डीज़ल

ट्रैंड

6.86 लाख रुपये

टाइटेनियम

7.25 लाख रुपये

6.89 लाख रुपये

36,000

टाइटेनियम ब्लू

7.85 लाख रुपये

7.54 लाख रुपये

31,000

 

एस्पायर वेरिएंट्स

बीएस6 प्राइस

बीएस4 प्राइस

अंतर

पेट्रोल

एम्बिएंट

5.99 लाख रुपये

5.99 लाख रुपये

ट्रैंड

6.59 लाख रुपये

6.63 लाख रुपये

– 4,000

टाइटेनियम

7.09 लाख रुपये

7.37 लाख रुपये

– 28,000

टाइटेनियम+

7.44 लाख रुपये

7.82 लाख रुपये

– 38,000

डीज़ल

ट्रैंड

7.49 लाख रुपये

7.37 लाख रुपये

– 12,000

टाइटेनियम

7.99 लाख रुपये

8.17 लाख रुपये

– 18,000

टाइटेनियम+

8.34 लाख रुपये

8.62 लाख रुपये

– 28,000

 

फ्रीस्टाइल वेरिएंट्स

बीएस6 प्राइस

बीएस4 प्राइस

अंतर

पेट्रोल

एम्बिएंट

5.89 लाख रुपये

5.91 लाख रुपये

– 2,000

ट्रैंड

6.44 लाख रुपये

6.81 लाख रुपये

– 37,000

टाइटेनियम

6.94 लाख रुपये

7.21 लाख रुपये

– 27,000

टाइटेनियम+

7.29 लाख रुपये

7.56 लाख रुपये

– 27,000

डीज़ल

ट्रैंड

7.34 लाख रुपये

7.46 लाख रुपये

– 12,000

टाइटेनियम

7.84 लाख रुपये

7.91 लाख रुपये

– 7,000

टाइटेनियम+

8.19 लाख रुपये

8.37 लाख रुपये

– 18,000

बीएस6 अपग्रेडेशन के बाद जहां फिगो की प्राइस में 16,000 से लेकर 36,000 रुपये का इजाफा हुआ है तो वहीं एस्पायर (Ford Aspire) और फ्रीस्टाइल की प्राइस क्रमश: 4,000 से लेकर 38,000 एवं 2000 से लेकर 37000 रुपये तक कम हो गई है।

अपडेट फिगो (Ford Figo), एस्पायर और फ्रीस्टाइल में एक समान बीएस6 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीज़ल इंजन दिया गया है। बीएस6 अपग्रेडेशन के बाद पेट्रोल इंजन का पावर आउटपुट पहले की तरह 96 पीएस है, मगर टॉर्क आउटपुट 120 एनएम से गिरकर 119 एनएम हो गया है। दूसरी तरफ डीज़ल इंजन के आउटपुट पर कोई फर्क नहीं पड़ा है। यह अब भी 100 पीएस की पावर और 215 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

फोर्ड के इन तीनों मॉडल में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। कंपनी ने हाल ही में फिगो और एस्पायर में दिए गए 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन को बंद कर दिया है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया था।

बीएस6 अपग्रेडेशन के बाद इन तीनों कारों के माइलेज फिगर पर भी असर पड़ा है जिनके बारे में हम जानेंगे यहां:-

मॉडल

माइलेज (अब)

माइलेज (पहले)

फोर्ड  फिगो (पेट्रोल)

18.5किमी/लीटर

20.4किमी/लीटर

फोर्ड फिगो (डीज़ल)

24.4किमी/लीटर

25.5किमी/लीटर

फोर्ड एस्पायर (पेट्रोल)

18.5किमी/लीटर

20.4किमी/लीटर

फोर्ड एस्पायर (डीज़ल)

24.4किमी/लीटर

26.1किमी/लीटर

फोर्ड फ्रीस्टाइल (पेट्रोल)

18.5किमी/लीटर

19किमी/लीटर

फोर्ड फ्रीस्टाइल (डीज़ल)

23.8किमी/लीटर

24.4किमी/लीटर

फोर्ड ने इन तीनों कारों को केवल बीएस6 अपडेट दिया है। ऐसे में इनकी फीचर लिस्ट में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। पहले की तरह इनमें अब भी ऑटो हेडलैंप्स, ऑटो-डिमिंग इनसाइड रियरव्यू मिरर, 6 एयरबैग और पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप जैसे फीचर्स मिलेंगे। बीएस6 पर अपग्रेड करने के साथ फोर्ड ने अपने इन तीनों मॉडल्स को फोर्ड पास कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से भी लैस कर दिया है।

फोर्ड जल्द ही एंडेवर का नया 2.0 लीटर बीएस6 डीज़ल वर्जन भी लॉन्च करेगी। 10-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आने वाला यह नया इंजन इस एसयूवी के मौजूदा 2.2 और 3.2 लीटर डीज़ल इंजन की जगह लेगा। माना जा रहा है कि बीएस6 अपग्रेडेशन के बाद फोर्ड एंडेवर की प्राइस काफी हद तक बढ़ जाएगी।

 

 

Source:- CarDekho.com