हुंडई मोटर्स (Hyundai Motors) इन दिनों तीसरी जनरेशन की आई20 पर काम कर रही है। कंपनी की योजना इसे मार्च में आयोजित होने वाले जिनेवा मोटर शो में पेश करने की है। भारत में इसे 2020 के मध्य तक लॉन्च किया जाएगा। इस कार को कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। ऐसे में नई आई20 (New i20) के डिज़ाइन और स्पेसिफिकेशन से जुड़ी कई जानकारियां पहले ही सामने आ चुकी हैं। क्या खासियतें समाई होंगी भारत आने वाली नई हुंडई आई20 में, जानेंगे यहां:-

एक्सटीरियर

नई जनरेशन की आई20 को हुंडई की ‘सेंसस स्पोर्टिनेस’ डिज़ाइन थीम पर तैयार किया गया है। सकी फ्रंट व रियर प्रोफाइल पहले से एकदम नई है।

रेगुलर मॉडल की तुलना में गाड़ी का अपकमिंग मॉडल पतला व ज्यादा स्पोर्टी नज़र आता है। इसकी रूफलाइन काफी नीची है और इसमें स्पोर्टी बंपर का इस्तेमाल किया गया है। इसकी चौड़ाई भी मौजूदा मॉडल के मुकाबले 30 मिलीमीटर ज्यादा है। हालांकि, इसकी लंबाई पहले से केवल 5 मिलीमीटर ही ज्यादा है। वहीं, इसका व्हीलबेस 10 मिलीमीटर ज्यादा लंबा है। सेकंड जनरेशन मॉडल की तुलना में इसका लुक ज्यादा स्पोर्टी दिखाई पड़ता है।

इसमें नए एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं। हेडलैंप्स पर एलईडी डेटाइम रनिंग लाइटों (डीआरएल) को फिट किया गया है। ऐसे में इसका लुक पहले से ज्यादा प्रीमियम दिखाई पड़ता है। गाड़ी की फ्रंट प्रोफाइल नई एलांट्रा से काफी हद तक मिलती-जुलती नज़र आती है। आगे की ओर इसमें बंपर के कॉर्नर पर फॉग लैंप्स को पोज़िशन किया गया है, इनका लुक एयर वेंट्स की तरह नज़र आता है। ग्रिल के नीचे की ओर इसमें एयर डैम दिया गया है। इसके बोनट पर मिलने वाला इम्प्रेशन गाड़ी को स्पोर्टी लुक देता है।

नई आई20 में सबसे बड़ा बदलाव इसकी रियर प्रोफाइल पर देखने को मिलेगा। रेगुलर मॉडल की तुलना में इसका सी-पिलर बूट तक फैला हुआ दिखाई पड़ता है। वहीं, मौजूदा मॉडल में फ़्लैट रियर डिज़ाइन मिलती है। गाड़ी का रियर बंपर पहले से ज्यादा मोटा रखा गया है।

पीछे की ओर कॉर्नर पर इस में फ्यूल-लिड के पास नए कनेक्टेड टेललैंप्स दिए गए हैं। इसमें ज़ेड-शेप की आकर्षक एलईडी लाइटों को फिट किया गया है।

इसमें रियर विंडस्क्रीन के नीचे और कनेक्टिंग लाइट बार के ऊपर की ओर ब्लैक एलिमेंट दिया गया है। यह गाड़ी के रियर साइड को आकर्षक लुक देता है।

इस 5-सीटर कार में नए डिज़ाइन के 17-इंच अलॉय व्हील्स लगे हुए हैं। हालांकि, भारत आने वाले मॉडल में 17-इंच अलॉय व्हील्स दिए जाने की संभावनाएं काफी कम हैं। भारत में इसे 16-इंच अलॉय व्हील्स के साथ पेश किया जा सकता है।
इंटीरियर व फीचर्स

हुंडई ने कुछ समय पहले नई आई20 का टीज़र स्केच जारी किया था, जिससे कार से जुड़ी कई जानकारी हाथ लगी है।

कार में नए डिज़ाइन का डैशबोर्ड लेआउट दिया गया है। इसके इंटीरियर को हटकर दिखाने के लिए इसमें डैशबोर्ड पर स्वीपिंग हॉरिजोंटल ब्लेड्स दिए गए हैं। नई आई20 के अंतरराष्ट्रीय मॉडल में ऑल-ब्लैक इंटीरियर के साथ ब्लैक-ग्रे और ब्लैक-येलो ग्रीन ट्रिम्स का ऑप्शन दिया गया है।

इसकी चौड़ाई और व्हीलबेस पहले के मुकाबले ज्यादा है। इस लिहाज से इसमें पीछे की तरफ अच्छा स्पेस मिलता है। इसका बूट स्पेस 351 लीटर का है जो मौजूदा मॉडल से 66 लीटर ज्यादा है।

हुंडई ने तीसरी जनरेशन की आई20 की फीचर लिस्ट को भी अपग्रेड किया है। इसमें 10.25-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जाएगा। हालांकि, भारत आने वाले मॉडल में यह फीचर शायद ही देखने को मिलेगा। अनुमान है कि कंपनी अपकमिंग भारतीय मॉडल में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दे सकती है।

कार में इंफोटेनमेंट सिस्टम पैनल को डैशबोर्ड के सेंटर की बजाए ड्राइवर साइड इंस्ट्रूमेंट कंसोल पर पोज़िशन किया गया है। अंतरराष्ट्रीय मॉडल में 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। उम्मीद है कि इसके भारतीय वर्जन में 8-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले दी जा सकती है। बता दें कि आई20 के मौजूदा मॉडल में 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले दी गई है।

इसमें वायरलैस चार्जिंग पैड फीचर मिलना जारी रहेगा।

आई20 के यूरोपियन मॉडल के टॉप वेरिएंट में बोस साउंड सिस्टम दिया जाएगा। वहीं, भारत आने वाले मॉडल में इस फीचर की संभावनाएं बहुत कम है।

हुंडई के सभी नए मॉडल्स की तरह ही नई आई20 भी ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस होगी। इसमें वेन्यू की तरह ही क्लाउड बेस्ड वॉइस रिकग्निशन, व्हीकल टेलीमैटिक्स, लाइव लोकेशन ट्रैकिंग और रिमोट कंट्रोल फीचर (केबिन प्री-कूल) जैसे फीचर दिए जाएंगे।

अंतरराष्ट्रीय मॉडल में नेविगेशन बेस्ड क्रूज़ कंट्रोल, लेन फॉलोविंग असिस्ट, व्हीकल डिपार्चर अलर्ट, कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट और सेमी-ऑटोनोमस पार्किंग के लिए पार्क असिस्ट जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।

भारतीय मॉडल में पहले वाले ही फीचर्स मिलेंगे, मौजूदा मॉडल की तरह इसके टॉप वेरिएंट में 6 एयरबैग मिलेंगे।

पॉवरट्रेन

तीसरी जनरेशन की आई20 के टॉप वेरिएंट में 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन दो पावर ट्यूनिंग 100 पीएस और 120 पीएस के साथ आएगा।

हुंडई के टी-जीडीआई इंजन में पहली बार माइल्ड-हाइब्रिड इंजन का ऑप्शन भी दिया जाएगा। उम्मीद है कि गाड़ी के 100 पीएस वेरिएंट में 48-वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का विकल्प दिया जा सकता है। वहीं, 120 पीएस वेरिएंट में इसे स्टैंडर्ड रखा जा सकता है। इंजन के साथ

इसमें 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा।

नॉन-हाइब्रिड इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और हाइब्रिड इंजन के साथ नया 6-स्पीड इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन भी मिलेगा।
अपकमिंग हुंडई एलीट आई20 के एंट्री लेवल वेरिएंट में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 84 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा।

भारत आने वाली नई जनरेशन की आई20, हुंडई वेन्यू वाली पॉवरट्रेन से लैस होगी। इसमें 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। कार में ट्रांसमिशन ऑप्शंस भी वेन्यू वाले ही मिलेंगे। अनुमान है कि कंपनी इसमें मारुति बलेनो की तरह ही माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी शामिल कर सकती है।
वेन्यू की तरह ही अपकमिंग एलीट आई 20 में भी बीएस6 नॉर्म्स से लैस 1.5-लीटर डीजल इंजन को डिट्यून्ड वर्जन में दिया जाएगा। यह इंजन किया सेल्टोस में भी मिलता है।

प्राइस

वर्तमान में हुंडई एलीट आई20 की प्राइस 5.60 लाख रुपए से 9.41 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। कंपनी ने नई आई20 की प्राइस का खुलासा नहीं किया है। बीएस6 इंजन अपग्रेड और नए फीचर्स के चलते नई जनरेशन की आई20 पहले से महंगी हो सकती है। इसकी प्राइस 5.7 लाख रुपए से 10 लाख रुपए के बीच रखी जा सकती है। भारत में इसे साल के मध्य तक लॉन्च किया जा सकता है। इसका मुकाबला मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno), टाटा अल्ट्रोज़ (Tata Altroz), होंडा जैज़ (Honda Jazz), टोयोटा ग्लैंजा (Toyota Glanza) और फोक्सवैगन पोलो (Volkswagen Polo) से होगा।

 

 

Source:- CarDekho.com