एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला को कड़ी टक्कर देते हुए दक्षिण कोरिया के नंबर-2 वाहन निर्माता किआ ने मंगलवार को अपनी इलेक्ट्रिक कार ईवी6 का अनावरण किया। यह एक समर्पित मंच पर निर्मित कंपनी का पहला ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल है, जो एक बार चार्ज करने पर ही 500 किलोमीटर से अधिक की यात्रा कर सकती है।

ईवी6 की कीमत करीब 4.5 करोड़ से 5.5 करोड़ वॉन ( 40,000 डॉलर और 48,500 डॉलर) है, जो कि टेस्ला की एंट्री-लेवल ऑल-इलेक्ट्रिक सेडान के समान है।

एक ऑनलाइन वल्र्ड प्रीमियर इवेंट में दक्षिण कोरिया के नंबर 2 कार निर्माता ने अपनी क्रॉसओवर ईवी6 को उसकी मूल कंपनी हुंडई मोटर ग्रुप के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) के आधार पर प्रदर्शित किया, जो पिछले महीने हुंडई इओनिक 5 के लिए उपयोग किया गया एक ही प्लेटफॉर्म है।

ईवी6 किआ की उन 11 पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की योजना के तहत आने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार है, जो कंपनी ने 2026 तक अपने ईवी ड्राइव के लिए तैयार की है। ऑटोमेकर के अन्य ईवी मॉडल नीरो और सोल हैं, जिन्हें गैस और हाइब्रिड वेरिएंट के साथ पेश किया गया है।

किआ के अध्यक्ष सॉन्ग हो-सुंग ने एक ऑनलाइन प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा, “ईवी6 पहला मॉडल है, जो किआ की ओर से एक वाहन निर्माता से एक अभिनव गतिशीलता समाधान प्रदाता (इनोवेटिव मोबिलिटी सॉल्यूशंस प्रोवाइडर) के रूप में खुद को बदलने के लिए अपने विजन की घोषणा के बाद आया है।”

उन्होंने कहा, “ईवी6 एक प्रतीकात्मक मॉडल है, जिसे किआ की मध्यम और दीर्घकालिक योजना के तहत विकसित किया गया है, जो 2030 तक कुल बिक्री का 40 प्रतिशत इको-फ्रेंडली मॉडल का अनुपात बढ़ाएगा।”

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यह मॉडल बैटरी पैक के दो विकल्प पेश करेगा। इसमें एक विकल्प स्टैंडर्ड 58-किलोवाट-घंटा (केडब्ल्यूएच) बैटरी के साथ मिलेगा, जबकि दूसरा विकल्प लंबी दूरी के साथ 77.4 केडब्ल्यूएच के साथ मिलेगा।

कंपनी ने कहा कि 800-वोल्ट सिस्टम वाला लंबी दूरी का मॉडल एक बार चार्ज करने पर 510 किलोमीटर से अधिक की यात्रा कर सकता है, जो कि इओनिक 5 की 430 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज से अधिक है। इसके अलावा इसमें 18 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक बैटरी चार्ज करने की क्षमता भी है।

ईवी6 में अन्य ईवीएस की तुलना में अधिक स्पेस के साथ बेहतरीन इंटीरियर मिलता है।

कंपनी ने कहा कि उसका लक्ष्य इस साल विश्व स्तर पर 30,000 यूनिट्स बेचना है और अगले साल 1,00,000 यूनिट्स बेचने का टारगेट है।

Source:- IANS